हमसे जुडे

साक्षात्कार

जोश वोंग, थिंकलैब्स एआई के संस्थापक और सीईओ - साक्षात्कार श्रृंखला

mm
Updated on
जोश वोंग

जोश वोंग थिंकलैब्स एआई के संस्थापक और सीईओ हैं। उन्होंने पहले जीई वर्नोवा में ग्रिड ऑर्केस्ट्रेशन के महाप्रबंधक के रूप में काम किया था। जोश वोंग ने वाटरलू विश्वविद्यालय में पढ़ाई की।

थिंकलैब्स एआई एक विशेष AI विकास और परिनियोजन कंपनी है। इसका मिशन वैश्विक ऊर्जा स्थिरता प्राप्त करने के उद्देश्य से भरोसेमंद एआई के साथ महत्वपूर्ण उद्योगों और बुनियादी ढांचे को सशक्त बनाना है। कंपनी अपना प्रमुख उत्पाद, थिंकलैब्स कोपायलट विकसित कर रही है, जो एक डिजिटल सहायक है जो मालिकाना भौतिकी-सूचित एआई डिजिटल ट्विन्स के माध्यम से वास्तविक दुनिया को समझता है, जो इंजीनियरिंग सिस्टम के लिए एक मूलभूत मॉडल प्रदान करता है।

क्या आप हमें थिंकलैब्स एआई के पीछे के दृष्टिकोण के बारे में और बता सकते हैं और किस चीज़ ने इसके निर्माण को प्रेरित किया?

थिंकलैब्स के पीछे का दृष्टिकोण भरोसेमंद एआई द्वारा संचालित एक विश्वसनीय, टिकाऊ और किफायती ऊर्जा बुनियादी ढांचा है। हम समझते हैं कि ग्रिड ऊर्जा संक्रमण के केंद्र में रहता है। डीकार्बोनाइज करने के लिए हमें विद्युतीकरण करना होगा। विद्युतीकरण के लिए हमें ग्रिड की आवश्यकता है, और ग्रिड को वास्तव में आधुनिक होना चाहिए। हमारा मानना ​​है कि इलेक्ट्रिक पावर सिस्टम इंजीनियरिंग, एआई और क्लाउड कंप्यूटिंग का अंतर्संबंध ही समाधान है।

ग्रिड प्रबंधन क्षेत्र में थिंकलैब्स एआई खुद को अन्य एआई स्टार्टअप से कैसे अलग करता है?

ग्रिड जटिल है, और इतना जटिल है कि एआई स्वयं ग्रिड क्षेत्र में मौजूद जटिल बिजली प्रवाह और परिचालन प्रक्रियाओं के बारे में नहीं सीख सकता है। थिंकलैब्स महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए स्केल्ड, स्वचालित अनुमान और निर्णय समर्थन में विश्वास के लिए विश्वसनीय भौतिकी-सूचित एआई के रूप में एआई के साथ पारंपरिक पावर सिस्टम इंजीनियरिंग के समृद्ध इतिहास और आत्मविश्वास को जोड़ती है। इसमें प्रौद्योगिकी से भी अधिक की आवश्यकता होती है, लेकिन एक अनुभवी टीम जो ग्रिड की बारीकियों को समझती है और उपयोगिताओं और नियामकों के बारे में कैसे सोचती है। हमारी टीम सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ इलेक्ट्रिक पावर सिस्टम क्षेत्र से आती है, जिसमें संस्थापक जोश वोंग भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी पिछली कंपनी ओपस वन सॉल्यूशंस को जीई को बेच दिया है, और इंजीनियरिंग, एआई और क्लाउड कंप्यूटिंग के चौराहे पर खड़े हैं।

थिंकलैब्स एआई का लक्ष्य ग्रिड प्रबंधन में किन विशिष्ट चुनौतियों को हल करना है?

ग्रिड में वास्तविक समय स्थितिजन्य जागरूकता के लिए स्वचालित विश्लेषण और सिफारिशें, बड़े पैमाने पर सिमुलेशन, और ग्रिड बाधाओं को कम करने और ग्रिड प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए निरंतर सीखने और सिफारिशें। विशिष्ट कार्यात्मक क्षेत्रों में शामिल हैं:

  1. इनसाइट्स - ग्रिड बिजली प्रवाह का वास्तविक समय स्थिति अनुमान, भीड़भाड़, वोल्टेज उल्लंघन का पता लगाना और पूंजीगत संपत्तियों का वास्तव में उपयोग कैसे किया जाता है।
  2. समाधान ढूंढे - भीड़भाड़ से राहत, डीईआर इंटरकनेक्शन को कम करने, घाटे को कम करने, आउटेज को बहाल करने आदि के लिए स्विचिंग, ग्रिड डिवाइस और डीईआर सहित इष्टतम प्रेषण सिफारिशें।
  3. मॉडल सत्यापन - ग्रिड मॉडल के लिए उपयोगिता स्रोत डेटा सेट में सत्यापन और सुधार, OpEx को सहेजना और ग्रिड संचालन के लिए ऑपरेटर का विश्वास बढ़ाना।
  4. ऑपरेटर का सहपायलट - ऑपरेटर ग्रिड भौतिकी, व्यावसायिक नियमों, मानक प्रक्रियाओं और परिचालन अनुभव से प्रशिक्षित अनुशंसाएँ भेजता है, जो कार्यबल प्रशिक्षण और अपस्किलिंग को सशक्त बनाता है।

थिंकलैब्स कोपायलट क्या है, और यह ग्रिड योजना और संचालन को कैसे बढ़ाता है?

थिंकलैब्स कोपायलट एक डिजिटल सहायक है जो मालिकाना भौतिकी-सूचित एआई डिजिटल जुड़वाँ के साथ वास्तविक दुनिया को समझता है जो इंजीनियरिंग सिस्टम के लिए एक आधार मॉडल प्रदान करता है। यह ग्रिड को अपने "एआई डिजिटल ट्विन" में मॉडल करने, वास्तविक समय सहित उच्च गति और बड़े पैमाने पर विश्लेषण करने और ग्रिड संचालन, योजनाओं और डिजाइनों पर सिफारिशें करने के लिए उपयोगिता योजनाकारों और ऑपरेटरों के साथ काम करता है।

क्या आप बता सकते हैं कि भौतिकी-सूचित एआई डिजिटल ट्विन क्या है और यह ग्रिड विश्वसनीयता को कैसे लाभ पहुंचाता है?

AI केवल माप डेटा के साथ ग्रिड जैसी जटिल प्रणाली को नहीं सीख सकता है। वास्तविक दुनिया के एआई डिजिटल जुड़वाँ को इंजीनियरिंग सिस्टम द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है, उनके लिए काम किया जाता है और उनके साथ काम किया जाता है, इसलिए वे "भौतिकी से परिचित" हैं। इंजीनियरिंग सिमुलेशन से उत्पन्न बड़ी मात्रा में सिंथेटिक डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षण दिया जाता है। पारंपरिक भौतिकी-केवल, प्रतिबाधा-आधारित डिजिटल जुड़वाँ नियतात्मक और गणितीय रूप से अनुकूलित हैं, फिर भी डेटा गुणवत्ता, आवश्यक उच्च कंप्यूटिंग शक्ति और धीमी प्रतिक्रिया समय द्वारा चुनौती दी गई है। इसके विपरीत, सामान्य एआई तकनीकें गति का वादा करती हैं, फिर भी विरल डेटा, मतिभ्रम और "ब्लैक बॉक्स" प्रभाव मिशन महत्वपूर्ण ग्रिड संचालन से संबंधित हैं। एक भौतिकी-सूचित एआई डिजिटल ट्विन पारदर्शी और भरोसेमंद विश्लेषण, खराब डेटा के खिलाफ लचीला और मजबूत, वास्तविक समय संचालन के लिए उपयुक्त तेज प्रतिक्रिया और कार्रवाई, बड़े पूर्व-प्रशिक्षित ऑपरेटिंग परिदृश्यों के साथ तैयारी और एक बंद-लूप, निरंतर सीखने और सुधार की प्रक्रिया प्रदान करता है। .

थिंकलैब्स एआई वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में अपने एआई मॉडल की विश्वसनीयता और सटीकता कैसे सुनिश्चित करता है?

भौतिकी-सूचित एआई की प्रकृति एआई को जमीनी स्तर पर रखती है, वास्तविक दुनिया से बांधती है, और वास्तविक दुनिया से बंधी रहती है। हम मॉडल प्रदर्शन का निरंतर अध्ययन और निगरानी भी करते हैं।

आधुनिक विद्युत ग्रिड की जटिलताओं से निपटने के लिए आपकी एआई तकनीक विशेष रूप से उपयुक्त क्या है?

निर्धारित इंजीनियरिंग मॉडल द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है, लेकिन वास्तविक दुनिया के संचालन की अपूर्ण डेटा गुणवत्ता को संभाल रहा है। एआई पारंपरिक इंजीनियरिंग गणित से बेजोड़ अनुकूलन और जेनरेटिव तकनीकों का खजाना भी लाता है।

थिंकलैब्स एआई की तकनीक मौजूदा ग्रिड प्रबंधन प्रणालियों जैसे एडीएमएस और डीईआरएमएस के साथ कैसे एकीकृत होती है?

थिंकलैब्स मौजूदा एडीएमएस, डीईआरएमएस और एईएमएस के साथ एक कोपायलट के रूप में एकीकृत होता है, जो मौलिक संचार और नियंत्रण मंच के रूप में रहेगा, जबकि थिंकलैब्स वाहन की ड्राइविंग सहायता प्रणाली के समान अतिरिक्त खुफिया और स्वचालन पर परत लगाएगा।

हाल ही में $5 मिलियन के बीज निवेश का थिंकलैब्स एआई के भविष्य के लिए क्या मतलब है?

इस बीज निवेश ने हमें जीई से अलग होने और लॉन्च करने, विश्व स्तरीय निवेशकों के एक समूह के साथ साझेदारी करने, हमारी टीम और उत्पाद में निवेश करने, हमारे पहले वाणिज्यिक कोपायलट के साथ बाजार में आने और इसे लाने के लिए कई चैनल भागीदारों के साथ काम करने में सक्षम बनाया है। हमारे ग्राहकों के हाथ. यह आगामी विस्तार और पैमाने के लिए पहला मूलभूत कदम है।

आप ग्रिड प्रबंधन और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में एआई की भूमिका की कल्पना कैसे करते हैं?

हम ग्रिड प्रबंधन और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को तेजी से "एआई पहले" के रूप में देखते हैं, खासकर भौतिकी-सूचित एआई के साथ। कहीं अधिक बेहतर समझ, स्थितिजन्य जागरूकता, और निर्णय लेने और महत्वपूर्ण कार्यों के आयोजन में स्वचालन बढ़ाना। फिर भी, एआई के रूप में हमेशा विनम्र और भरोसेमंद बने रहें, भौतिकी और इंजीनियरिंग डिजाइन के बुनियादी नियमों के प्रति सच्चे रहें।

बेहतरीन साक्षात्कार के लिए धन्यवाद, जो पाठक अधिक जानना चाहते हैं, उन्हें अवश्य आना चाहिए थिंकलैब्स एआई.

Unity.AI का संस्थापक भागीदार और सदस्य फोर्ब्स प्रौद्योगिकी परिषद, एंटोनी एक है भविष्यवादी जो एआई और रोबोटिक्स के भविष्य को लेकर उत्साहित हैं।

के संस्थापक भी हैं सिक्योरिटीज.io, एक वेबसाइट जो विघटनकारी प्रौद्योगिकी में निवेश पर केंद्रित है।