हमसे जुडे

प्रमाणपत्र

6 सर्वश्रेष्ठ चैटबॉट पाठ्यक्रम और प्रमाणन (जून 2024)

Unite.AI कठोर संपादकीय मानकों के लिए प्रतिबद्ध है। जब आप हमारे द्वारा समीक्षा किए गए उत्पादों के लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमें मुआवजा मिल सकता है। कृपया हमारा देखें सहबद्ध प्रकटीकरण.

चैटबॉट आज की कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकियों का एक मूलभूत हिस्सा हैं। यदि आपका आधुनिक तकनीक से कोई संबंध है, तो आपने कभी न कभी चैटबॉट का सामना किया होगा। इनका उपयोग ऑनलाइन बैंकिंग, खुदरा और ई-कॉमर्स, यात्रा और आतिथ्य, स्वास्थ्य देखभाल, मीडिया, शिक्षा और अन्य सहित उद्योगों में व्यापक अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है। 

दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियां, जैसे अमेज़ॅन और ऐप्पल, सिरी और एलेक्सा जैसी तकनीकों के साथ एआई-संचालित चैटबॉट विकास में लाखों डॉलर लगा रही हैं। हालाँकि ये चैटबॉट आवाज से संचालित होते हैं, लेकिन कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं। 

लेकिन वास्तव में चैटबॉट क्या है? 

चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो ग्राहकों के सवालों का जवाब देने के लिए एआई पर निर्भर करता है। यह समस्याओं और समाधानों के विशाल डेटाबेस के माध्यम से इसे प्राप्त करता है, जिसका उपयोग वे अपनी शिक्षा को लगातार बेहतर बनाने के लिए करते हैं। 

कोई भी व्यवसाय जो एआई-संचालित भविष्य में स्थान सुरक्षित करना चाहता है, उसे चैटबॉट्स पर विचार करना चाहिए। वे स्केलेबल होने के साथ-साथ कंपनियों को 24/7, वैयक्तिकृत ग्राहक सेवा प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं। सोचें कि मानव ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों की तुलना में यह कितना भिन्न है। एक अकेला चैटबॉट कई अलग-अलग इंसानों का काम कर सकता है, जिससे कंपनी और ग्राहक दोनों का समय बचता है। 

हालाँकि बाज़ार में कई चैटबॉट मौजूद हैं, लेकिन अपना खुद का चैटबॉट बनाना भी बेहद मूल्यवान है। अपना खुद का चैटबॉट विकसित करके, आप इसे अपनी कंपनी की ज़रूरतों के अनुरूप बना सकते हैं, जिससे आपके ग्राहकों के साथ मजबूत और अधिक व्यक्तिगत बातचीत हो सकती है। 

ऑनलाइन शिक्षा के विस्फोट और इसकी पहुंच के कारण, कई उपलब्ध चैटबॉट पाठ्यक्रम हैं जो आपको अपना स्वयं का चैटबॉट विकसित करने में मदद कर सकते हैं। 

यहां 7 सर्वश्रेष्ठ चैटबॉट पाठ्यक्रम हैं: 

1. वार्तालाप डिज़ाइन संस्थान (ऑल-कोर्स एक्सेस)

हमारी सूची में सबसे ऊपर कन्वर्सेशन डिज़ाइन इंस्टीट्यूट है, जो ऑनलाइन वार्तालाप डिज़ाइन पाठ्यक्रमों की एक प्रभावशाली श्रृंखला प्रदान करता है जिसका उद्देश्य आपको चैटबॉट्स और वॉयस असिस्टेंट के लिए प्राकृतिक संवाद विकसित करना सिखाना है। ऑल-कोर्स एक्सेस सभी सीडीआई पाठ्यक्रम सामग्रियों तक पूर्ण पहुंच प्रदान करता है। 

यह चैटबॉट कोर्स विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक संसाधन लाइब्रेरी चाहते हैं जिसे आपके स्वयं के चैटबॉट या वॉयस असिस्टेंट बनाते समय संदर्भित किया जा सके। आप इसका उपयोग आभासी प्राणी और अन्य प्रकार के AI सहायक बनाने के लिए भी कर सकते हैं। साथ ही, यदि आप संवादात्मक एआई के क्षेत्र में विभिन्न कौशल सेटों में पारंगत होना चाहते हैं तो यह भी एक बढ़िया विकल्प है। इससे व्यक्तियों को यह निर्णय लेने में भी मदद मिलती है कि क्षेत्र में उनके लिए कौन सी भूमिका सर्वोत्तम है। 

ऑल-कोर्स एक्सेस के साथ, आप सभी सीडीआई प्रमाणन पाठ्यक्रमों और शिक्षण सामग्रियों तक पहुंच प्राप्त करते हैं, जिसमें 130 से अधिक वीडियो व्याख्यान शामिल हैं। इन व्याख्यानों को नियमित रूप से जोड़े जाने वाले नए व्याख्यानों के साथ लगातार अद्यतन किया जाता है। आपको व्यावहारिक सलाह, क्विज़, डाउनलोड करने योग्य टेम्पलेट, उद्योग विशेषज्ञों के साथ सीडीआई-विशेष लाइव कक्षाओं तक पहुंच, सीडीआई कार्यक्रमों में रियायती प्रवेश, सीडीआई पूर्व छात्र नेटवर्क तक पहुंच और भी बहुत कुछ प्राप्त होगा। 

इस पाठ्यक्रम की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं: 

  • पाठ्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला
  • सीडीआई पाठ्यक्रम सामग्री तक पूर्ण पहुंच
  • संसाधन लाइब्रेरी जिसे चैटबॉट विकसित करते समय संदर्भित किया जा सकता है
  • 130+ वीडियो व्याख्यान
  • व्यावहारिक सलाह

चैटबॉट्स के विकास में शामिल होने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए कन्वर्सेशन डिज़ाइन इंस्टीट्यूट की सभी पाठ्यक्रमों तक पहुंच सबसे अच्छा विकल्प है। 

आप हमारे डिस्काउंट कोड का उपयोग करके 25% की छूट भी प्राप्त कर सकते हैं: यूनाइट.एआई 

2. बिना कोडिंग के चैटबॉट कैसे बनाएं

शीर्ष चैटबॉट पाठ्यक्रमों में से एक है "बिना कोडिंग के चैटबॉट कैसे बनाएं।" कौरसेरा द्वारा पेश किए गए इस कोर्स का उद्देश्य आपको यह सिखाना है कि बिना कोई कोड लिखे चैटबॉट कैसे विकसित करें। 

पाठ्यक्रम के समापन के बाद, आप जानेंगे कि चैटबॉट की योजना कैसे बनाएं, लागू करें, परीक्षण करें और तैनात करें। आप यह भी सीखेंगे कि चैटबॉट बनाने के लिए वाटसन असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें, साथ ही वर्डप्रेस लॉगिन के साथ उन्हें अपनी वेबसाइट पर कैसे तैनात करें। पाठ्यक्रम का एक और बढ़िया हिस्सा? यदि आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है, तो यह आपके लिए एक वेबसाइट उपलब्ध कराएगी। 

यह कोर्स आईबीएम डेवलपर स्किल्स नेटवर्क के सॉफ्टवेयर डेवलपर एंटोनियो कैंगियानो द्वारा बनाया गया था। 

यहां पाठ्यक्रम के कुछ मुख्य अंश दिए गए हैं: 

  • कोई कोडिंग आवश्यक नहीं है
  • संस्थाओं और उनकी विशेषताओं के बारे में जानें
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल चैटबॉट बनाएं
  • किसी अनुभव या विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं

3. रासा और पायथन के साथ अपना पहला चैटबॉट बनाएं

शुरुआती लोगों के लिए एक और शीर्ष विकल्प है "रासा और पायथन के साथ अपना पहला चैटबॉट बनाएं।" यह 2 घंटे का प्रोजेक्ट-आधारित पाठ्यक्रम आपको रासा और पायथन के साथ चैटबॉट बनाना सिखाता है। पहला एआई-संचालित, औद्योगिक ग्रेड चैटबॉट बनाने के लिए एक रूपरेखा है। इसका उपयोग कई डेवलपर्स द्वारा चैटबॉट और प्रासंगिक सहायक बनाने के लिए किया जाता है। 

यह पाठ्यक्रम रासा फ्रेमवर्क और चैटबॉट विकास के सबसे बुनियादी बुनियादी पहलुओं को शामिल करता है, जो आपको सरल एआई संचालित चैटबॉट बनाने में सक्षम बनाता है। यह पाठ्यक्रम विशेष रूप से उन प्रोग्रामर्स के लिए है जो चैटबॉट विकास शुरू करना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको किसी मशीन लर्निंग और चैटबॉट विकास अनुभव की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि कहा गया है, यह अनुशंसा की जाती है कि आप पायथन से परिचित हों। 

इस पाठ्यक्रम की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं: 

  • शुरूआती दौर
  • 2 घंटे लंबा प्रोजेक्ट-आधारित पाठ्यक्रम
  • सीखे गए कौशल में प्रासंगिक सहायक, पायथन, चैटबॉट विकास और रासा शामिल हैं
  • सरल AI चैटबॉट बनाएं

4. स्मार्ट चैटबॉट बनाने के लिए SharePoint और Power वर्चुअल एजेंट का उपयोग करें 

यदि आप चैटबॉट विकास में मध्यवर्ती स्तर पर हैं, तो एक अच्छा विकल्प है "स्मार्ट चैटबॉट बनाने के लिए शेयरपॉइंट और पावर वर्चुअल एजेंट का उपयोग करें।" 1.25 घंटे तक चलने वाला, यह निर्देशित प्रोजेक्ट आपको SharePoint साइट और सूची बनाना, पावर ऑटोमेट प्रवाह बनाना और पावर वर्चुअल एजेंट चैटबॉट बनाना सिखाता है। 

पावर वर्चुअल एजेंट चैटबॉट बनाने के लिए आप इसमें डेटा जोड़ने से पहले SharePoint साइट और सूची बनाकर शुरुआत करें। यह चैटबॉट आपकी कंपनी से कर्मचारियों तक सूचना प्रवाह को स्वचालित कर सकता है। यह आपके कर्मचारियों को अन्य कर्मचारियों के बजाय चैटबॉट के साथ आसान बातचीत करने में सक्षम बनाता है। 

प्रोजेक्ट Office 360 ​​सेवाओं पर निर्भर करता है, इसलिए Microsoft खाते और Microsoft 365 डेवलपर प्रोग्राम सदस्यता तक पहुँच होना महत्वपूर्ण है। 

इस पाठ्यक्रम की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं: 

  • SharePoint साइट और सूची
  • पावर स्वचालित प्रवाह
  • पावर वर्चुअल एजेंट चैटबॉट
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 सेवाएँ

5. चैटफ्यूल का उपयोग करके एक लीड जनरेशन मैसेंजर चैटबॉट बनाएं

फिर भी एक और शुरुआती-अनुकूल पाठ्यक्रम, "चैटफ्यूल का उपयोग करके एक लीड जनरेशन मैसेंजर चैटबॉट बनाएं" 1.5 घंटे तक चलने वाला एक निःशुल्क निर्देशित प्रोजेक्ट है। यह आपको सिखाता है कि मैसेंजर चैटबॉट कैसे बनाया जाए जो ग्राहकों से बुकिंग ले सकता है, इवेंट के लिए टिकट के दावे प्राप्त कर सकता है और ग्राहक संदेश प्राप्त कर सकता है। 

इस पाठ्यक्रम के साथ आप यह भी सीखेंगे कि ईमेल स्वचालन और Google शीट एकीकरण के माध्यम से चैटबॉट को कैसे स्वचालित किया जाए। पाठ्यक्रम के समापन के बाद, आपने एक पूरी तरह से काम करने वाला चैटबॉट विकसित किया होगा जिसे वास्तविक समय में मैसेंजर के माध्यम से ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए आपके फेसबुक पेज पर तैनात किया जा सकता है। 

इस पाठ्यक्रम की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं: 

  • किसी प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं
  • चैटफ्यूल से इंटरैक्टिव, प्रवाह निर्माण इंटरफ़ेस
  • अनुभवी हाथ
  • लीड जनरेशन चैटबॉट बनाएं

6. अतुल्य चैटबॉट बनाएं

हमारी सूची में अंतिम चैटबॉट पाठ्यक्रम "बिल्ड इनक्रेडिबल चैटबॉट्स" है, जो चैटबॉट डेवलपर्स के लिए एक व्यापक पाठ्यक्रम है। पाठ्यक्रम आपको सिखाएगा कि विट और डायलॉगफ्लो के उपयोग के माध्यम से व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, स्लैक और स्काइप जैसे कई प्लेटफार्मों के लिए चैटबॉट कैसे बनाएं और तैनात करें। 

पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद, आपके पास व्यवसाय के लिए पूरी तरह कार्यात्मक चैटबॉट विकसित करने के लिए आवश्यक सभी ज्ञान, अवधारणाएं और तकनीकें होंगी। आप चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म से शुरुआत करते हैं जिन्हें कोड-सघन चैटबॉट पर जाने से पहले किसी कोड की आवश्यकता नहीं होती है जो विशेष परिदृश्यों के लिए उपयोगी है। 

इस पाठ्यक्रम की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं: 

  • अत्यधिक व्यापक पाठ्यक्रम
  • एकाधिक प्लेटफ़ॉर्म के लिए चैटबॉट बनाएं
  • गहन कोड पर आगे बढ़ने से पहले बिना किसी कोड के शुरुआत करें
  • विशेष परिदृश्यों के लिए चैटबॉट 

एलेक्स मैकफ़ारलैंड एक एआई पत्रकार और लेखक हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नवीनतम विकास की खोज कर रहे हैं। उन्होंने दुनिया भर में कई एआई स्टार्टअप और प्रकाशनों के साथ सहयोग किया है।