हमसे जुडे

होस्टिंग 101:

10 में 2024 सर्वश्रेष्ठ समर्पित होस्टिंग प्रदाता

mm
Updated on

Unite.AI कठोर संपादकीय मानकों के लिए प्रतिबद्ध है। जब आप हमारे द्वारा समीक्षा किए गए उत्पादों के लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमें मुआवजा मिल सकता है। कृपया हमारा देखें सहबद्ध प्रकटीकरण.

समर्पित होस्टिंग वेब होस्टिंग का उच्चतम स्तर है - आपको अपने लिए एक पूरा सर्वर मिलता है और सर्वर के संसाधनों को किसी अन्य वेबसाइट के मालिक के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है। लाभ? असाधारण वेबसाइट प्रदर्शन, असीमित बैंडविड्थ, अनन्य आईपी पता, असीमित लचीलापन और बेजोड़ सुरक्षा। 

हालाँकि, सिर्फ़ एक त्वरित Google खोज आपको दिखाएगी कि बाज़ार में कितने होस्टिंग प्रदाता हैं जो सर्वश्रेष्ठ समर्पित होस्टिंग योजनाएँ प्रदान करने का दावा करते हैं। थोड़ी खोजबीन करें और आपको कुछ संदिग्ध नीतियों वाले, कुछ समर्पित होस्टिंग के रूप में तैयार VPS प्लान वाले और कुछ ऐसे प्लान वाले मिलेंगे जो बहुत महंगे हैं। तो आप कैसे चुनें?

हमने आपके लिए काम कर दिया है, इसलिए आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। इस लेख के बाकी हिस्सों में, हम चर्चा करेंगे कि समर्पित होस्टिंग कैसे काम करती है, समर्पित होस्टिंग किसके लिए है, और फिर आपको 10 सबसे बेहतरीन समर्पित होस्टिंग प्रदाताओं के बारे में जानकारी देंगे - साथ ही एक त्वरित खरीदारी गाइड जो आपको दिखाएगी कि हमने उन्हें कैसे चुना।

10 सर्वश्रेष्ठ समर्पित होस्टिंग प्रदाता एक नज़र में

  1. BlueHost

  2. A2Hosting

  3. उल्टाहोस्ट

  4. StableHost

  5. HostGator

  6. NameCheap

  7. DreamHost

  8. आयनोस

  9. InterServer

  10. InMotion होस्टिंग

समर्पित होस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करती है?

जैसा कि हमने बताया, समर्पित होस्टिंग वातावरणप्रदाता आपको एक संपूर्ण वेब सर्वर देता है। सर्वर के सभी संसाधन - स्टोरेज, मेमोरी, सीपीयू, बैंडविड्थ, आदि - आपके और केवल आपके हैं।

एक समर्पित होस्टिंग योजना के साथ आपको मिलने वाली भंडारण मात्रा आमतौर पर इस क्रम में होती है टेराबाइट्स (टीबीएस)। इसके अलावा, अन्य होस्टिंग प्रकारों के विपरीत जो आपकी वेबसाइट पर बैंडविड्थ या डेटा ट्रांसफर पर कैप लगाते हैं, एक समर्पित होस्टिंग योजना आपको उतनी बैंडविड्थ देती है जितनी सर्वर संभाल सकता है। 

ये ऐसी वेबसाइट बनाते हैं जो असाधारण रूप से तेज़ है, बहुत ज़्यादा ट्रैफ़िक संभाल सकती है और सर्वर-वाइड हमलों से सुरक्षित है। इसके अलावा और क्या है? आपको किसी अन्य साइट के साथ एक ही सर्वर आईपी एड्रेस होने का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है जिसे सर्च इंजन द्वारा फ़्लैग किया गया है, खराब प्रतिष्ठा प्राप्त होती है और साझा वातावरण की तरह आपकी रैंकिंग खो जाती है।

समर्पित होस्टिंग योजनाएं आमतौर पर प्रबंधित और अप्रबंधित पैकेज के रूप में पेश की जाती हैं। 

प्रबंधित समर्पित होस्टिंग योजना के साथ, होस्टिंग प्रदाता आपके सर्वर के अधिकांश तकनीकी पहलुओं को संभालता है - ऑपरेटिंग सिस्टम चुनना, आपके सर्वर को सेट करना, आपकी वेबसाइट के बैकअप को शेड्यूल करना, सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन आदि। फिर आप एक नियंत्रण कक्ष के माध्यम से अपने सर्वर का प्रबंधन करते हैं।

एक अप्रबंधित होस्टिंग योजना आपको सर्वर पर कहीं अधिक नियंत्रण देती है - जबकि प्रदाता भौतिक सर्वर सेट करता है, आप सॉफ़्टवेयर (ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य सॉफ़्टवेयर) को कॉन्फ़िगर करने के प्रभारी होते हैं और कमांड लाइन इंटरफ़ेस तक पूर्ण-रूट पहुँच रखते हैं। एक अप्रबंधित होस्टिंग योजना के साथ, आप अपने सर्वर की सुरक्षा और बैकअप का प्रबंधन भी करते हैं।

समर्पित होस्टिंग किसके लिए है?

तो फिर किसे समर्पित होस्टिंग योजना चुननी चाहिए?

समर्पित होस्टिंग या सिंगल-टेनेंसी होस्टिंग उन वेबसाइटों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है जो या तो अत्यधिक मात्रा में ट्रैफ़िक संभालती हैं, या अत्यधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है, और यदि एसईओ आपके ब्रांड के ग्राहकों का मुख्य स्रोत है।

एक समर्पित होस्टिंग योजना के साथ, आप एक बहुत बड़ी वेबसाइट के लिए सामग्री संग्रहीत कर सकते हैं और असीमित बैंडविड्थ (या असीमित ट्रैफ़िक को संभालने की क्षमता) प्राप्त कर सकते हैं। केवल सर्वर के संसाधनों की संपूर्णता ही आपकी सीमा है।

आरक्षित वातावरण का मतलब सबसे अच्छी सुरक्षा भी है - आप अन्य वेबसाइटों पर होने वाले हमलों से सुरक्षित रहते हैं जैसे: DDoS हमला या मैलवेयर जो आपको साझा होस्टिंग वातावरण में प्रभावित कर सकता है। यह समर्पित होस्टिंग को विशेष रूप से उन वेबसाइटों के लिए बढ़िया बनाता है जो बेहद संवेदनशील डेटा संभालती हैं - जैसे बैंक, बड़ी ईकॉमर्स साइटें, सरकारी डेटाबेस, आदि।

समर्पित होस्टिंग योजना के साथ आपको जो नियंत्रण मिलता है, वह बेजोड़ है। इन-हाउस आईटी टीमों वाली बड़ी कंपनियाँ आमतौर पर अप्रबंधित समर्पित होस्टिंग योजनाओं का विकल्प चुनती हैं, जहाँ वे सर्वर के सॉफ़्टवेयर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बारीक बदलाव कर सकते हैं।

10 में 2024 सर्वश्रेष्ठ समर्पित प्रदाताओं की समीक्षा

बिना किसी देरी के, आइए 2024 में सर्वश्रेष्ठ समर्पित होस्टिंग प्रदाताओं की एक व्यापक सूची में गोता लगाएँ और देखें कि प्रत्येक प्रदाता क्या खड़ा करता है:

1. BlueHost (सर्वाधिक प्रतिष्ठित)

👉 ब्लूहोस्ट समर्पित सर्वर होस्टिंग समीक्षा ✅ क्या यह प्रतिस्पर्धा करता है?

 

2003 में स्थापित, ब्लूहोस्ट बाजार में प्रसिद्ध होस्टों में से एक है और उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करता है समर्पित होस्टिंग योजनाब्लूहोस्ट तीन समर्पित योजनाएं प्रदान करता है मानक, उन्नत और प्रीमियम मानक योजना $ 91.98 / माह से शुरू होती है।

प्रत्येक योजना में आपको 4-8 कोर वाला सर्वर, एक इंटेल जिऑन-डी सीपीयू, 1-2 टेराबाइट्स एचडीडी स्टोरेज, अनमीटर्ड बैंडविड्थ, एक लिनक्स ओएस और पारंपरिक सीपैनल मिलता है जो आपको रूट एक्सेस प्रदान करता है। 

पहली बार अपनी डेडिकेटेड योजनाएँ खरीदने वाले क्लाइंट के लिए, आप सबसे अच्छी योजना पर सिफारिशों के लिए ब्लूहोस्ट एजेंट से बात कर सकते हैं। और क्या अधिक है? आप जो भी डेडिकेटेड प्लान चुनते हैं, उसके लिए आपको डेडिकेटेड सहायता भी मिलती है। 

कुछ अन्य लाभों में आपके लिए आवश्यक स्टोरेज की मात्रा को अपग्रेड करने की क्षमता, ब्लूहोस्ट के एजेंटों द्वारा असाधारण रूप से त्वरित सर्वर सेटअप और उनके RAID 1 स्टोरेज शामिल हैं जो आपकी वेबसाइट की सुरक्षा में सुधार करते हैं। मुझे यह भी पसंद है कि आप अन्य पैकेजों से होस्टिंग प्लान भी खरीद सकते हैं - जैसे: साझा और VPS, और उन्हें उसी खाते से अपनी समर्पित योजनाओं के साथ प्रबंधित करें।

मेरे में ब्लूहोस्ट समीक्षा, मैंने ब्लूहोस्ट के प्रदर्शन का परीक्षण किया कि वे कितनी जल्दी प्रतिक्रिया देते हैं। होस्ट के सर्वर का टाइम-टू-फर्स्ट-बाइट 400 एमएस था जो कि अच्छा है। और अपटाइम के लिए, ब्लूहोस्ट द्वारा होस्ट की गई वेबसाइट पिछले महीने में 100% समय तक चालू थी, जो उनकी 99.9% अपटाइम गारंटी की पुष्टि करती है।

यहां बताया गया है कि आपको ब्लूहोस्ट क्यों चुनना चाहिए:

  • ब्लूहोस्ट की अनुशंसा सीधे वर्डप्रेस द्वारा की जाती है
  • वे वेबसाइट की हर ज़रूरत के लिए होस्टिंग योजनाएँ प्रदान करते हैं
  • उनके प्लान काफी किफायती हैं
  • वेबसाइट की आवश्यक चीज़ें निःशुल्क प्रदान की जाती हैं
  • उनके पास व्यापक पूरक सेवाएँ हैं 
  • शुरुआती लोगों के लिए ब्लूहोस्ट का उपयोग करना अविश्वसनीय रूप से आसान है
  • बहुत बढ़िया अपटाइम

कुल मिलाकर, अगर आप सीधी-सादी समर्पित होस्टिंग योजनाओं की तलाश में हैं, तो BlueHost एक बेहतरीन विकल्प है। और इससे भी ज़्यादा, अगर आप WordPress वेबसाइट होस्ट करना चाहते हैं।

समीक्षा पढ़ें →

ब्लूहोस्ट पर जाएँ →

2. A2Hosting (सर्वोत्तम उच्च-प्रदर्शन समर्पित होस्ट)

👉A2 होस्टिंग समीक्षा 2024 - A2 वेब होस्टिंग खरीदने से पहले इसे देखें

A2Hosting एक और समर्पित होस्टिंग प्रदाता है जो भीड़ से अलग है। वे बाजार पर सबसे व्यापक होस्टिंग पोर्टफोलियो में से एक प्रदान करते हैं जिसमें लगभग किसी भी प्रकार की होस्टिंग और विशेष व्यवसायों के लिए होस्टिंग शामिल है। 

A2Hosting प्रबंधित और अप्रबंधित सेवाएँ प्रदान करता है समर्पित होस्टिंग योजना जो आपको पूरा सर्वर नियंत्रण और बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करते हैं। A2Hosting की एक अनूठी विशेषता यह है कि वे अपने स्वयं के सर्वर के मालिक हैं, जबकि कई अन्य होस्ट केवल पुनर्विक्रेता हैं।

उनकी प्रबंधित योजनाओं के साथ, आपको CloudLinux OS पहले से इंस्टॉल, cPanel और आपके लिए प्रबंधित बैकअप और सुरक्षा मिलती है - ये योजनाएँ $79.99/माह से शुरू होती हैं। A2Hosting की अप्रबंधित समर्पित योजनाएँ आपको अलग-अलग Linux OS में से चुनने की अनुमति देती हैं, आपको पूर्ण रूट एक्सेस देती हैं, और आपको अपनी सुरक्षा, बैकअप शेड्यूल कॉन्फ़िगर करने और अपना खुद का कंट्रोल पैनल चुनने की भी अनुमति देती हैं।

A2Hosting के हर प्लान पर, जिसमें उनके डेडिकेटेड सर्वर भी शामिल हैं, आप उनके टर्बो प्लान को चुन सकते हैं जिसमें उनके AMD Rome सर्वर NVMe स्टोरेज के साथ मेश किए गए हैं, होस्ट का दावा है कि यह उनके नियमित Intel Xeon CPU और SSD स्टोरेज की तुलना में 20 गुना ज़्यादा ऑपरेटिंग स्पीड देता है। और हर डेडिकेटेड प्लान पर, आपको एक मुफ़्त 1 TB बैकअप ड्राइव भी मिलती है।

A2Hosting की समर्पित योजनाओं के साथ आपको 16-64 GB RAM, 6-10 TB डेटा स्थानांतरण, निःशुल्क SSL प्रमाणपत्र और Imunify360 सुरक्षा सूट की स्थापना, तथा निःशुल्क माइग्रेशन की सुविधा मिलती है।

मेरे में A2होस्टिंग समीक्षा, उनके सर्वर ने प्रभावशाली 100ms में प्रतिक्रिया दी और उनका अपटाइम भी 100% था, इसलिए आपको पता है कि आप अच्छे हाथों में हैं।

यहां बताया गया है कि आपको A2Hosting क्यों चुनना चाहिए:

  • अत्यंत प्रभावशाली सर्वर समय
  • होस्टिंग प्रकारों और पूरक सेवाओं की एक विशाल श्रृंखला
  • A2Hosting के पास एक समृद्ध समर्थन केंद्र है
  • वे वर्डप्रेस के लिए एक कस्टम कंट्रोल पैनल प्रदान करते हैं
  • उनके टर्बो प्लान बेजोड़ गति का वादा करते हैं
  • A2Hosting आपको ढेर सारी सुविधाएँ मुफ़्त देता है
  • आप अपना डेटा सेंटर स्थान चुन सकते हैं

कुल मिलाकर, यदि आप एक समर्पित होस्ट चाहते हैं जो विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए योजनाएं प्रदान करता है तो A2Hosting एक बढ़िया विकल्प है।

समीक्षा पढ़ें →

A2Hosting पर जाएँ →

3. उल्टाहोस्ट

डेडिकेटेड सर्वर वेब होस्टिंग क्या है? | UltaHost

 

2018 में स्थापित, Ultahost मुश्किल से 6 साल पुराना है, लेकिन उन्होंने अपने लिए बहुत जल्दी नाम बना लिया है, खासकर समर्पित होस्टिंग बाजार में। समर्पित होस्टिंग योजना ये छोटे और बड़े दोनों व्यवसायों के लिए अनुकूलित हैं, और आपको अपने संसाधनों को अनुकूलित करने का विकल्प देते हैं।

उल्टाहोस्ट की समर्पित योजनाओं के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे विभिन्न नियंत्रण पैनल विकल्पों के साथ आते हैं - हेस्टिया और साइबरपैनल जो मुफ़्त हैं, प्लेस पैनल और सीपैनल, जिनमें से पहला $ 84 / माह से शुरू होता है।

और अनुकूलन के स्तर असीम हैं!

आप कोर की संख्या (4 – 64), थ्रेड्स (8 – 128), रैम की मात्रा (16 जीबी – 1 टीबी) और डिस्क आकार (480 जीबी – 8 टीबी) चुनकर अपनी स्वयं की समर्पित योजना कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। 

Ultahost की सभी समर्पित योजनाओं पर, आपको निःशुल्क बैकअप, BitNinja सुरक्षा बिल्ट-इन, एक स्टेजिंग टूल, निःशुल्क माइग्रेशन, एक निःशुल्क SSL और एक समर्पित फ़ायरवॉल मिलता है। आप कई ऑपरेटिंग सिस्टम में से भी चुन सकते हैं और प्रीमियम NVMe प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं। मेरे में उल्टाहोस्ट समीक्षा, यह होस्ट भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से एक था, जिसका सर्वर मात्र 128 एमएस में पिंग करता था!

आपको UltaHost क्यों चुनना चाहिए:

  • बेजोड़ अनुकूलन योग्य समर्पित योजनाएँ
  • ओएस विकल्पों की विस्तृत विविधता
  • मुफ़्त डोमेन और एसएसएल
  • मुफ्त वेबसाइट प्रवास
  • सभी योजनाओं पर असीमित बैंडविड्थ
  • मुफ्त दैनिक बैकअप
  • उनके पास कुछ बेहतरीन सुरक्षा सुविधाएँ हैं

लचीलेपन के मामले में कोई भी अन्य होस्ट UltaHost को मात नहीं दे सकता है और उनकी अनुकूलन योग्य योजनाएं हर प्रकार के व्यवसाय को पूरा करती हैं, जिससे आपको और भी अधिक नियंत्रण मिलता है।

समीक्षा पढ़ें →

UltaHost पर जाएँ →

4. StableHost

यदि आप सरल समर्पित होस्टिंग प्लान की तलाश में हैं, तो स्टेबलहोस्ट आपके लिए सबसे सही विकल्प है। स्टेबलहोस्ट अपनी अनूठी क्लस्टर होस्टिंग के साथ सबसे अलग है, जहाँ आपकी वेबसाइट सर्वर के नेटवर्क पर होस्ट की जाती है, जिससे आपको ट्रैफ़िक स्पाइक्स के मामले में असाधारण प्रदर्शन मिलता है और डाउनटाइम कम होता है।

स्टेबलहोस्ट केवल तीन समर्पित होस्टिंग योजनाएं प्रदान करता है – पेशेवर, प्रीमियम, और परम आपको 4 - 16 जीबी रैम, 2-4 टीबी डेटा ट्रांसफर और 600 जीबी हार्ड ड्राइव देता है। आप लिनक्स और यूनिक्स ओएस के बीच चयन कर सकते हैं, और स्टेबलहोस्ट आपके लिए एक समर्पित योजना भी कॉन्फ़िगर कर सकता है।

अपनी वेबसाइट को स्टेबलहोस्ट पर स्थानांतरित करना भी निःशुल्क है!

मेरे में स्टेबलहोस्ट समीक्षा, होस्ट के पास वास्तव में प्रभावशाली सर्वर प्रतिक्रिया गति नहीं थी, लेकिन 100% का उत्कृष्ट अपटाइम था। स्टेबलहोस्ट अपने मालिकाना वेबसाइट बिल्डर बेसकिट भी प्रदान करता है, जहां अधिकांश अन्य होस्ट केवल सामान्य वर्डप्रेस या ड्रूपल तक ही सीमित रहते हैं।

आपको स्टेबलहोस्ट क्यों चुनना चाहिए:

  • उनका यूजर इंटरफेस शुरुआती या नो-कोड कौशल वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एकदम सही है 
  • वे 45 दिन की मनी-बैक गारंटी देते हैं 
  • वे तेज़ प्रदर्शन के लिए अव्यवस्थित होस्टिंग का उपयोग करते हैं 
  • उन्होंने एक मालिकाना वेबसाइट बिल्डर - बेसकिट बनाया

स्टेबलहोस्ट अपनी क्लस्टर्ड होस्टिंग के लिए उत्कृष्ट है, जो आपकी वेबसाइट को बिना किसी डाउनटाइम के असाधारण रूप से ट्रैफ़िक स्पाइक्स को संभालने में सक्षम बनाता है।

समीक्षा पढ़ें →

स्टेबलहोस्ट → पर जाएँ

5. HostGator

(सर्वोत्तम भंडारण लचीलापन)

👉 Hostgator समर्पित होस्टिंग समीक्षा ✅ अच्छा समर्पित सर्वर या नहीं?

 

HostGator बाज़ार में एक और 'होस्टिंग घरेलू नाम' है और सबसे अच्छे में से एक है समर्पित होस्टिंग आपके लिए प्रदाता। स्टेबलहोस्ट की तरह, होस्टगेटर $3/माह से शुरू होने वाला 91.98-स्तरीय समर्पित पैकेज प्रदान करता है, जिसमें 8 - 30 जीबी रैम, 4 - 8 कोर और 8 - 16 थ्रेड्स शामिल हैं। 

प्रत्येक योजना के लिए, आप अपनी इच्छानुसार नियंत्रण पैनल का चयन कर सकते हैं, असीमित ईमेल प्राप्त कर सकते हैं, उन्नत DDoS सुरक्षा का आनंद ले सकते हैं, और यदि आप बैकएंड के साथ सहज हैं तो पूर्ण-रूट पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। 

होस्टगेटर के पास अपनी योजनाओं के समर्थन के लिए एक अविश्वसनीय सहायता पोर्टल भी है और यह बहुत अच्छी बात है कि आप ग्राहक बनने से पहले ही लाइव चैट के माध्यम से उनके एजेंटों तक पहुंच सकते हैं। 

और अंत में, HostGator के बारे में मुझे जो एक चीज़ पसंद है, वह है उनका शानदार यूजर इंटरफ़ेस जो नए लोगों के लिए भी इस्तेमाल करना आसान है। यदि आप उनके cPanel का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास एक कंट्रोल पैनल तक पहुँच होगी जिसे वेबसाइटों के लिए सबसे पुराने चल रहे कंट्रोल पैनल के अनुभव को खोए बिना उपयोग करने में थोड़ा आसान बनाने के लिए थोड़ा सा बदलाव किया गया है।

होस्टगेटर के साथ, आप यह भी चुन सकते हैं कि आप HDD (अधिक सामर्थ्य के लिए) चाहते हैं या SSD स्टोरेज (बेहतर प्रदर्शन के लिए)।

यहां बताया गया है कि आपको HostGator क्यों चुनना चाहिए:

  • उत्कृष्ट DDoS सुरक्षा
  • ड्रैग-एन-ड्रॉप बिल्डर के साथ आता है
  • बड़ा सहारा है
  • सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस
  • प्रदर्शन और सामर्थ्य में संतुलन स्थापित करने वाला HDD या SSD भंडारण विकल्प।

होस्टगेटर बाजार में सबसे प्रतिष्ठित होस्टों में से एक है और यदि आप उनकी समर्पित योजनाओं पर विचार कर रहे हैं, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि वे आजमाए हुए और विश्वसनीय हैं।

HostGator पर जाएँ →

6. NameCheap

(सबसे विविध समर्पित योजनाएँ)

दुनिया में सबसे अच्छे डोमेन रजिस्ट्रारों में से एक के रूप में जाना जाने वाला नेमचीप कुछ बेहतरीन डोमेन रजिस्ट्रार भी प्रदान करता है। सबसे सस्ती समर्पित होस्टिंग योजनाएँ आप इसे $ 38.9 / माह से शुरू कर पाएंगे।

8 समर्पित होस्टिंग स्तरों में संरचित, आप मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक भुगतान करना भी चुन सकते हैं। Namecheap अन्य लाभों के अलावा उसी दिन सेटअप और मुफ़्त माइग्रेशन का वादा करता है। मुझे यह भी पसंद है कि कैसे Namecheap अपनी समर्पित होस्टिंग योजनाओं को प्रवेश स्तर, मध्यम स्तर और उन्नत स्तर के ग्राहकों के लिए विभाजित करता है।

आप अलग-अलग कंट्रोल पैनल के बीच चयन कर सकते हैं और अंदाज़ा लगाइए क्या? Namecheap भी Ultahost की तरह बेहतरीन कस्टमाइज़ेबिलिटी प्रदान करता है। आप अपने लिए सबसे अच्छी योजना जल्दी से ढूँढ सकते हैं उनके सर्वर की खोज और अपने बजट, सीपीयू, रैम और स्टोरेज की संख्या में बदलाव करें। 

नेमचेप आपको अपने सर्वर पर नियंत्रण का स्तर चुनने की स्वतंत्रता भी देता है - उपयोगकर्ता-जिम्मेदार (पूरी तरह से आपके द्वारा प्रबंधित), बुनियादी (हाइब्रिड), और पूर्ण (होस्ट द्वारा प्रबंधित)।

आपको Namecheap क्यों चुनना चाहिए:

  • अविश्वसनीय रूप से सस्ती योजनाएँ
  • उत्कृष्ट सर्वर अनुकूलनशीलता
  • वे एक बेहतरीन डोमेन नाम सेवा भी प्रदान करते हैं
  • अविश्वसनीय उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस
  • लचीले भुगतान के तरीके

यदि आप बाजार में सबसे सस्ती समर्पित होस्टिंग प्रदाता और बेजोड़ अनुकूलन क्षमता चाहते हैं तो नेमचीप चुनें।

नेमचीप पर जाएँ →

7. DreamHost

ड्रीमहोस्ट समर्पित सर्वर - पूर्णतः प्रबंधित, बिजनेस क्लास सर्वर - बेस्ट वेब होस्टिंग द्वारा अवलोकन

 

क्या आप ऐसी समर्पित होस्टिंग की तलाश में हैं जो पूरी तरह से प्रदाता द्वारा प्रबंधित हो - इसमें कोई संदेह नहीं है? DreamHost शायद आपके लिए सही विकल्प हो। प्रदाता ऑफ़र करता है पूरी तरह से प्रबंधित समर्पित होस्टिंग योजनाएँ जो असाधारण प्रदर्शन की गारंटी देते हैं।

आपको 6 - 12 कोर, 16 - 128 जीबी रैम, 480 जीबी - 1.9 टीबी एसएसडी स्टोरेज मिलता है, और उनकी योजनाएं $ 165 / महीने से शुरू होती हैं। ड्रीमहोस्ट उन कुछ होस्ट में से एक है जिसमें कस्टम कंट्रोल पैनल है, जो आपको अपनी योजनाओं और वेबसाइटों को प्रबंधित करने के लिए एक सुपर सहज इंटरफ़ेस देता है।

प्रत्येक योजना के साथ, आपको 24/7 समर्थन गारंटी, पूर्ण रूट एक्सेस, उबंटू लिनक्स बिल्ट-इन, अनमीटर्ड बैंडविड्थ और एक पुनर्विक्रेता विकल्प मिलता है जो आपको अन्य ग्राहकों को अनुकूलित पैकेज बेचने की अनुमति देता है।

ड्रीमहोस्ट के पास एक समर्पित योजना अनुकूलन पोर्टल भी है, जो यहां चर्चा किए गए अन्य होस्टों की तुलना में कुछ हद तक सीमित होने के बावजूद भी बहुत उपयोगी है।

ड्रीमहोस्ट पर जाएँ →

8. आयनोस

(सबसे सस्ती समर्पित होस्टिंग)

IONOS ने अभिनव वादा किया समर्पित योजना जो समर्पित सर्वर की शक्ति को क्लाउड समाधानों की लचीलेपन के साथ जोड़ते हैं। IONOS के साथ, आप Intel और AMD सर्वर के बीच और HDD, SSD और NVMe स्टोरेज के बीच भी चुन सकते हैं।

IONOS के सभी समर्पित सर्वर आपको अनमैटेड API और क्लाउड इंटीग्रेशन देते हैं ताकि आप वर्चुअल मशीन कनेक्ट कर सकें और कस्टम इंफ्रास्ट्रक्चर बना सकें। आपको सभी सुविधाएँ भी मिलती हैं - अनमीटर्ड ट्रैफ़िक, आपके सर्वर सिर्फ़ 8 मिनट में तैनात हो जाते हैं, और जेब के अनुकूल पे-एज़-यू-गो बिलिंग संरचना।

सुरक्षा के लिए, आपको एक अंतर्निहित आईपी फ़ायरवॉल, आसान वेबसाइट बैकअप और एक विस्तृत सर्वर फ़ुटप्रिंट मिलता है। IONOS के बारे में एक बात जो मुझे सबसे ज़्यादा पसंद आई, वह है इसका व्यक्तिगत समर्थन। एक बार जब आप एक समर्पित योजना खरीद लेते हैं, तो आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के फ़ोन, चैट और ईमेल के ज़रिए सबसे तेज़ प्रतिक्रिया और सहायता के लिए एक एजेंट नियुक्त किया जाता है।

IONOS समर्पित सर्वर की कीमत HDD के लिए 32 डॉलर प्रति माह और SSD के लिए 50 डॉलर प्रति माह से शुरू होती है।

आपको IONOS क्यों चुनना चाहिए:

  • असाधारण सर्वर और भंडारण लचीलापन
  • अविश्वसनीय रूप से सस्ती
  • भुगतान-के-रूप-में-आप-जाओ संरचना
  • बेजोड़ व्यक्तिगत सहायता

यदि आप समर्पित होस्टिंग के लाभों के साथ-साथ अपनी हर ज़रूरत और पूछताछ के लिए समर्पित ग्राहक एजेंट का आनंद लेना चाहते हैं तो IONOS चुनें।

IONOS पर जाएँ →

9. InterServer

इंटरसर्वर वीडियो समीक्षा (+कूपन कोड) - वेब होस्टिंग, वीपीएस, समर्पित सर्वर

 

इंटरसर्वर एक और समर्पित होस्टिंग प्रदाता है जो प्रदान करता है उच्च स्तरीय समर्पित होस्टिंग योजनाएँ सभी आकार के व्यवसायों के लिए। इंटरसर्वर की समर्पित योजनाओं को सर्वरों द्वारा विभाजित किया गया है इसे अभी खरीदें सर्वर, अनुकूलन AMD और XEON सर्वर, और उनके त्वरित तैनाती सर्वर।

होस्ट की समर्पित योजनाएं अविश्वसनीय रूप से सस्ती हैं, जो $40/माह से शुरू होती हैं और उनके सभी सर्वर विकल्पों में, आप 8 - 128 जीबी रैम, 250 जीबी - 1.7 टीबी स्टोरेज और 1 जीबी प्रति सेकंड बैंडविड्थ का आनंद ले सकते हैं।

उनके इसे खरीदें यदि आप कई विकल्पों पर विचार नहीं करना चाहते हैं तो ये योजनाएँ पहले से तैयार योजनाएँ हैं। अनुकूलन योग्य सर्वर प्लान आपको CPU के प्रकारों पर अधिक नियंत्रण और विकल्प देते हैं और यह भी कि आप HDD, SSD या NVMe स्टोरेज चाहते हैं। और उनके त्वरित तैनाती सर्वर आपको 15 मिनट में तैयार बेयर मेटल वर्चुअल सर्वर प्रदान करते हैं।

आप अपना कंट्रोल पैनल भी चुन सकते हैं - cPanel, Plesk, DirectAdmin। इंटरसर्वर एक समर्पित पुनर्विक्रेता पैकेज भी प्रदान करता है जो आपको अधिक लाभ के लिए अन्य ग्राहकों को अपनी समर्पित योजनाओं को फिर से बेचने की अनुमति देता है। 

आपको इंटरसर्वर क्यों चुनना चाहिए:

  • उत्कृष्ट अनुकूलन विकल्प
  • बहु-स्तरीय सर्वर पैकेज
  • बहुत किफायती योजनाएं
  • पुनर्विक्रेता समर्पित पैकेज प्रदान करता है

यदि आप किफायती योजनाएं, केवल एक वर्चुअल मशीन चाहते हैं, या अपनी समर्पित होस्टिंग को पुनर्विक्रय करने की योजना बना रहे हैं तो इंटरसर्वर चुनें।

इंटरसर्वर पर जाएँ →

10. InMotion होस्टिंग

इनमोशन डेडिकेटेड सर्वर समीक्षा: सर्वश्रेष्ठ डेडिकेटेड सर्वर होस्टिंग है या नहीं? पहले यह देखें!

 

यदि आप यह चुनना चाहते हैं कि आपके सर्वर कहाँ स्थित हों, तो InMotion एक शानदार विकल्प है। उनकी सबसे बुनियादी योजना आकांक्षा करना इसकी कीमत $35/माह से शुरू होती है और आप 16 जीबी – 512 जीबी रैम, 1 टीबी एसएसडी – 6.4 टीबी एनवीएमई स्टोरेज, 1 – 10 जीबी प्रति सेकंड बैंडविड्थ, 1 – 30 समर्पित आईपी पते, 10 जीबी – 1 टीबी मुफ्त बैकअप स्टोरेज और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं।

इनमोशन पर एक शानदार सुविधा यह है कि आप अपने डेटा सेंटर का स्थान चुन सकते हैं। जब भी आपके पास कोई पूछताछ हो, तो वे आपको 100% मानवीय सहायता गारंटी भी देते हैं। और क्या? चाहे आप ग्राहक हों या सिर्फ़ उनकी सेवाओं पर विचार कर रहे हों, आप हमेशा फ़ोन, लाइव चैट या सहायता टिकट के ज़रिए उनके एजेंटों से बात कर सकते हैं।

उनकी समर्पित होस्टिंग योजनाएँ पूरी तरह से प्रबंधित हैं और प्रत्येक पर आपको निःशुल्क वेबसाइट ट्रांसफ़र, लिनक्स विशेषज्ञ सहायता एजेंटों तक पहुँच, एक निःशुल्क SSL, बैकअप मैनेजर इंस्टॉल और एक कस्टम फ़ायरवॉल मिलता है। आप अपनी वेबसाइट के प्रबंधन के लिए cPanel और कंट्रोल वेब पैनल के बीच भी चयन कर सकते हैं।

आपको इनमोशन क्यों चुनना चाहिए:

  • सस्ती समर्पित योजनाएँ
  • उनका अल्ट्रास्टैक अविश्वसनीय प्रदर्शन का वादा करता है
  • मानव समर्थन
  • अद्भुत पूरक सुविधाएँ अंतर्निहित
  • डेटा सेंटरों पर विकल्प.

यदि आप किसी विशेष क्षेत्र के दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं और अपने सर्वर स्थान को चुनने में सक्षम होना चाहते हैं, तो किफायती समर्पित योजनाओं के लिए InMotion चुनें।

InMotion पर जाएँ →

हमने सर्वश्रेष्ठ समर्पित होस्टिंग प्रदाताओं को कैसे चुना

अब जब आपके पास काम करने के लिए एक बहुत छोटी सूची है और आप चुनने के लिए तैयार हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि हमने उन्हें कैसे चुना। हमने किन गुणों पर विचार किया? आइए उनमें से कुछ पर नज़र डालें ताकि आप अपने लिए एक चुन सकें।

मूल्य निर्धारण

समर्पित होस्टिंग योजनाएँ बाज़ार में सबसे महंगी होस्टिंग योजनाएँ हैं, और यह समझ में भी आता है। वेब सर्वर पर एकमात्र किरायेदार होने से आपको कई सुविधाएँ मिलती हैं।

यह देखते हुए कि कई समर्पित योजनाएं 100 डॉलर और उससे अधिक से शुरू होती हैं, आपके लिए अनुशंसित मेजबानों का चयन करते समय, हमने उन प्रदाताओं की तलाश की जो फीचर-पैक योजनाएं प्रदान करते हैं जो अभी भी बहुत सस्ती थीं।

नेमचीप, IONOS, इंटरसर्वर और इनमोशन सभी के पास समर्पित होस्टिंग प्लान हैं जो $30-40/माह से शुरू होते हैं और ये सबसे सस्ते प्लान हैं जो आपको कभी भी मिलेंगे। ये प्लान उन वेबसाइट मालिकों पर केंद्रित हैं जो पहली बार समर्पित होस्टिंग आज़मा रहे हैं और उन्हें अचानक अपने शेयर्ड या VPS प्लान से कई गुना ज़्यादा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। 

लचीलापन और अनुकूलनशीलता

इसके बाद, हमने ऐसे वेब होस्ट पर विचार किया जो ऐसे प्लान ऑफ़र करते हैं जहाँ आप अपने ट्रैफ़िक के बढ़ने के साथ अपने संसाधनों को आसानी से बढ़ा सकते हैं। हमने ऐसे होस्टिंग प्रदाताओं की भी तलाश की जो आपको कस्टम प्लान बनाने की अनुमति देते हैं, जिससे आपको अपने खर्च पर और भी ज़्यादा नियंत्रण मिलता है।

एक लचीले होस्ट के साथ, आप ऐसी योजना पर नहीं अटके रहेंगे जिसमें ट्रैफिक बढ़ने की स्थिति में संसाधन सीमित हों या फिर ऐसी योजना जिसमें अत्यधिक संसाधन हों और जिसके लिए आपको उन विशेषताओं के लिए भुगतान करना पड़े जिनका आप कभी उपयोग नहीं कर सकते। 

इस सूची में शामिल सभी वेब होस्ट अविश्वसनीय रूप से लचीले हैं और अल्टाहोस्ट, ड्रीमहोस्ट और नेमचीप जैसे होस्टों में समर्पित अनुकूलन पोर्टल हैं, ताकि आप अपनी इच्छानुसार भंडारण की मात्रा, सीपीयू की संख्या, रैम और कोर की संख्या निर्धारित कर सकें।

सर्वर/भंडारण विवरण

समर्पित होस्टिंग योजना का सार आपको अधिकतम संसाधन देना है। इन होस्ट को चुनते समय, हमने ऐसे होस्ट चुने जो आपको उच्च-स्तरीय स्टोरेज और सर्वर प्रदान करते हैं। 

इनमें से कई होस्ट के साथ, आप चुन सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं HDD या SSD या NVMe डिस्क। आप इंटेल और एएमडी सर्वर के बीच भी चयन कर सकते हैं। 

फिर कुछ अपवाद भी हैं - Ultahost की अनुकूलन योग्य योजनाएँ आपको 1 टेराबाइट तक की RAM चुनने की अनुमति देती हैं। A2Hosting आपको एक निःशुल्क 1TB ड्राइव देता है। 

ग्राहक सहायता/प्रबंधित योजनाएँ

हमने उन वेब होस्ट को भी प्राथमिकता दी है जो ग्राहक सहायता के बारे में गंभीर हैं और सर्वर प्रबंधन का ज़्यादा से ज़्यादा काम आपके हाथों से लेते हैं (प्रबंधित होस्टिंग योजनाओं के लिए)। हमारे द्वारा सूचीबद्ध सभी होस्ट आपको कई चैनलों पर 24/7 सहायता प्रदान करते हैं - लाइव चैट, फ़ोन, ईमेल, टिकट, आदि।

और प्रबंधित योजनाओं के लिए, हमारे द्वारा चुने गए होस्ट के साथ, आपके सर्वर आपके लिए सेट किए जाते हैं, वे एक अंतर्निहित ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं, और आप वह नियंत्रण पैनल चुन सकते हैं जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। वे आपकी वेबसाइट बैकअप शेड्यूल और आपकी सुरक्षा सुविधाएँ भी सेट करेंगे।

IONOS, विशेष रूप से, अपने व्यक्तिगत समर्थन के कारण अलग पहचान रखता है, जहां आपको एक विशेष एजेंट सौंपा जाता है।

और बस इतना ही! ये दस होस्ट 2024 में सबसे बेहतरीन समर्पित होस्टिंग प्रदाता हैं, और यहीं से आपको अपनी खोज शुरू करनी चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रबंधित और अप्रबंधित समर्पित होस्टिंग क्या है?

प्रबंधित समर्पित होस्टिंग योजना में, वेब होस्ट आपके सर्वर के अधिकांश तकनीकी पहलुओं को आपके लिए संभालता है - सर्वर सेट करना, आपके बैकअप शेड्यूल करना, आपकी सुरक्षा प्रणाली सेट करना और आपके नियंत्रण कक्ष को कॉन्फ़िगर करना। जबकि अप्रबंधित समर्पित होस्टिंग योजना के साथ, प्रदाता केवल सर्वर तैनात करता है। आप सभी सर्वर प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। 

अधिकांश वेबसाइट मालिक प्रबंधित समर्पित होस्टिंग योजनाएँ चुनते हैं। अप्रबंधित समर्पित होस्टिंग उन बड़े संगठनों के लिए ज़्यादा उपयुक्त है, जिनके पास इन-हाउस आईटी टीमें हैं जो कमांड-लाइन स्तर पर सर्वर कॉन्फ़िगर कर सकती हैं।

क्या मुझे शुरुआती तौर पर समर्पित होस्टिंग की आवश्यकता है?

अगर आप अभी-अभी कोई नई वेबसाइट लॉन्च कर रहे हैं, तो आपको डेडिकेटेड होस्टिंग की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आपके पास पहले से ही कोई स्थापित ब्रांड न हो और आपका ट्रैफ़िक तुरंत ही आने लगे। ज़्यादातर नई वेबसाइटें शेयर्ड या VPS होस्टिंग प्लान के साथ अच्छा प्रदर्शन करती हैं। जब आप इन प्लान को आगे बढ़ा लेते हैं, तो आप डेडिकेटेड होस्टिंग पैकेज पर माइग्रेट कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग में समर्पित आईपी पता क्या है?

समर्पित होस्टिंग के साथ आम तौर पर मिलने वाले लाभों में से एक यह है कि आपकी वेबसाइट को एक समर्पित आईपी पता दिया जाता है। साझा होस्टिंग जैसी छोटी स्तरीय होस्टिंग श्रेणी में, आप अन्य वेबसाइटों के साथ एक ही भौतिक सर्वर साझा करते हैं और इस प्रकार इन वेबसाइटों के साथ एक ही सर्वर आईपी पता साझा करते हैं।

आप नहीं जानते कि आपके पड़ोसी कौन हैं और अगर किसी वेबसाइट को सर्च इंजन द्वारा फ़्लैग किया गया है, तो आईपी भी फ़्लैग किया जा सकता है, जिससे आपकी खुद की वेबसाइट सर्च रैंकिंग खोने का जोखिम उठा सकती है। एक समर्पित होस्टिंग योजना के साथ, आपके पास एक आईपी पता होता है जो आपके लिए विशेष होता है और आप अन्य वेबसाइट स्वामियों की गतिविधियों से प्रभावित नहीं होते हैं।

फ़िफ़ुन एक वेबसाइट होस्टिंग विशेषज्ञ है जिसके पास 400 से अधिक प्रदाताओं के परीक्षण और समीक्षा का व्यापक अनुभव है। उनकी अंतर्दृष्टि पाठकों को वेब होस्टिंग सेवाएँ चुनते समय सूचित निर्णय लेने में मदद करती है।